यूपी की योजनाएं 2023 लिस्ट | UP ki Yojnaye list Online Registration, Apply Online

यूपी की योजनाएं 2023 लिस्ट
Spread the love

up ki yojnaye | मुख्यमंत्री की सभी योजनाएं UP | उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाएं PDF | यूपी की योजनाएं | यूपी की योजना | यूपी की योजनाएं 2023

उत्तर प्रदेश राज्य जनसंख्या के मामले में पूरे देश में सबसे बड़ा राज्य है और इसलिए इतनी बड़ी जनसंख्या को लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। वर्ष 2017 के बाद योगी आदित्यनाथ जी प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और उन्होंने प्रदेश के विकास के लिए अनेक योजनाओं का संचालन किया ताकि प्रदेश का विकास हो सके। 

इस आर्टिकल में हम आपको योगी सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी कल्याणकारी यूपी की योजनाओं के बारे में बताया गया है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे की प्रदेश में सरकार द्वारा कौन कौन सी कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के युवाओं, महिलाओं, किसानों, एवं वृद्धों के लिए हमने यूपी की योजनाएं 2023 की लिस्ट बनाई है कृपया करके इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

यूपी की योजनाएं 2023 लिस्ट 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश के विकास एवं लोगों के कल्याण के लिए यूपी की योजनाएं शुरू की गई जिनके अंतर्गत प्रदेश ने बेरोजगार युवाओं को भत्ता, महिलाओं को फ्री गैस, किसानों के फ्री पानी एवं बालिकाओं का प्रोत्साहन करने के लिए इस योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। यूपी की सरकारी योजनाओं में सभी वर्ग, जाति, धर्म व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग भी आवेदन कर सकते हैं। नीचे दी गई UP Ki Yojnaye list में योजना की जानकारी के साथ पात्रता भी बताई गई है। यदि आप उत्तर प्रदेश की योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

UP ki Yojnaye 2023 Highlights

टॉपिक का नामयूपी की योजनाएं 2023 लिस्ट
राज्यउत्तर प्रदेश 
शुरू की गईयोगी आदित्यनाथ जी द्वारा
उद्देश्यप्रदेश के लोगों को लाभ पहुंचाना 
लाभार्थीप्रदेश के नागरिक
कैटेगरीयोगी सरकार की योजनाएं

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 3 अक्टूबर 2017 को मुख्यमंत्री समूहिक विवाह योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत बीपीएल व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी के लिए प्रदेश सरकार ने शादी अनुदान करेगी, इसमें कम से कम 10 जोड़े होने अनिवार्य है और सभी जोड़े उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए। योजना में आर्थिक मदद भी सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। 

कन्या विद्या धन योजना 

इस योजना की शुरआत वर्ष 2012 में की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित कर उनका उत्थान करना है। इस योजना के तहत कक्षा 12वीं पास करने के पश्चात आगे की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा 30000 रुपए की राशि प्रदान की जायेगी। योजना के तहत लाभ हेतु छात्राओं को उत्तर प्रदेश स्कूल बोर्ड से पास करना, मेरिट में पास करना रहता बीपीएल परिवार में होना आवश्यक है।

बाल श्रमिक विद्या योजना 

विश्व बाल श्रम विशेष दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार ने 12 जून 2020 को बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की है जिसके तहत कामकाजी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सरकार 1200 रुपए प्रति माह तक का वार्षिकी अनुदान प्रदान करती है। इसके साथ ही योजना के अंतर्गत कक्षा 8, 9 और 10 पास करने वाले छात्रों को 6000 रुपए की प्रोत्साहन राशि अलग से देने का प्रावधान है। योजना के तहत बच्चों को स्कूल भेजने पर उत्तर प्रदेश सरकार बालकों को 1000 रुपए प्रतिमाह एवं बालिकाओं को 1200 रुपए प्रतिमाह प्रदान करेगी। 

उत्तर प्रदेश रोजगार संगम योजना 

युवा संगम योजना के तहत युवाओं को कक्षा 12 पास करने के बाद युवाओं को रोजगार प्रदान करने किया जाता है जिसमे युवाओं को बेरोजगारी भत्ता भी उपलब्ध कराया जाता है। योजना के तहत समाज के उत्थान में युवाओं की सकारात्मक ऊर्जा जोड़ना तथा समाज के विकास में उनकी रचनात्मक का लाभ लेना है। इस योजना को बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से भी जाना जाता है। रोजगार संगम योजना में आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना

इस योजना शुरुआत अक्टूबर 2023 में योगी सरकार द्वारा किया गया है जिसके तहत प्रदेश की महिलाएं जो उज्जवला योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं उन्हे वर्ष में 2 सिलेंडर प्रदान किए जायेंगे। इस योजना के तहत 1.75 करोड़ लाभार्थियों गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। पहला सिलेंडर दीपावली के दौरान प्रदान किया जाएगा और दूसरा सिलेंडर होली के दौरान दिया जायेगा। 

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा वर्ष 2017 में की गई थी, इसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों में जन्मी नवजात बालिका को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। योजना के तहत सरकार बालिका के नाम पर 50,000 रुपए का बॉन्ड जमा करती है एवं देखभाल हेतु 5200 रुपए दिए जाते हैं। जिस अलग अलग समय पर जरूरत के आधार पर खर्च किया जाता है।

मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 22 जनवरी 2020 को मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत किसान के परिवार को आर्थिक मदद प्रदान की जायेगी, जिनकी दुर्घटना में मृत्यु अथवा विकलांग हो जाते हैं। इस योजना के तहत 18 से 70 वर्ष की आयु के किसानों और उनके परिवारों के सदस्यों को कवर किया जायेगा। योजना के तहत किसान या उसके परिवार के किसी भी सदस्य की खेतों में काम करते समय मृत्यु हो जाती है तो उन्हे 5 लाख की आर्थिक मदद दी जाती है। 

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना 

प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में निराश्रित महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों एवं विकलांग लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए सरकार ने पेंशन योजना की शुरआत की है। 

  • उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना: यह योजना वरिष्ठ नगरीकोज के लिए है जिसके अंतर्गत राज्य के पुराने लोगो को प्रतिमाह 1500 रुपए की पेंशन प्रदान की जाती है योजना के तहत 60 वर्ष के ऊपर नागरिकों को लाभ पहुंचाया जाता है।
  • विधवा पेंशन योजना: राज्य में विधवा महिलाओं को प्रोत्साहित करने एवं आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से यह योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के अंतर्गत विधवाओं को भी 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाती है। 
  • विकलांग पेंशन योजना: इस योजना के तहत राज्य के शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को 1500 रुपए की पेंशन प्रदान की जायेगी। 

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना 

इस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2020 को शुरू किया गया था, इस यूपी की योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को उद्योगों और सूक्ष्म, लघु व माध्यम दर्ज की औधोगिक इकाइयों में ऑन जॉब ट्रेनिंग की सुविधा देते हुए उन्हें निश्चित अवधि के रोजगार से जोड़ना है। योजना के तहत युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान 2500 रुपए मासिक प्रशिक्षण भत्ता देने का प्रावधान है इसमें ₹1500 केंद्र सरकार तथा ₹1000 राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा। 

यूपी कौशल सतरंग योजना 

इस योजना की शुरुआत वर्ष 2020 में प्रदेश सरकार द्वारा किया गया था, यह योजना कौशल विकास से संबंधित योजना है जिसके अंतर्गत नौकरी के अगर प्रदान किए जायेंगे। इसके तहत प्रत्येक जिले के सेवायोजन कार्यालयों में मेगा जॉब फेयर का आयोजन किया जायेगा और वहीं से अभ्यर्थियों रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

3 thoughts on “यूपी की योजनाएं 2023 लिस्ट | UP ki Yojnaye list Online Registration, Apply Online”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top